कर्नाटक : कोवैक्सीन की 75 हजार खुराक मिली

4 weeks ago 84

बेंगलूरु. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य को कोवैक्सीन की 75 हजार खुराक की आपूर्ति की। स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि अभी तक केंद्र सरकार ने टीके की 1,10,49,470 खुराक भेजी है। टीकों में कोविशील्ड की 99,58,190 खुराक और कोवैक्सीन की 10,91,280 खुराक शामिल है। कोवैक्सीन का भंडार नहीं होने के कारण राज्य के कई केंद्रों से लोग पिछले कई दिनों से वापस लौट रहे थे।

कोविशील्ड की दूसरी 12 सप्ताह बाद
इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि अगर होने पहली खुराक कोविशील्ड टीके की ली थी तो दूसरी खुराक के लिए अब 12 सप्ताह बाद ही आएं। केंद्र सरकार ने गुरुवार को विशेषज्ञों सिफारिश पहली और दूसरी खुराक के बीच अंतराल की अवधि 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दी थी। हालांकि, कोवैक्सीन के लिए इस अवधि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शहर में 26 ट्राइएज केंद्र खुले: बीबीएमपी
- हर वार्ड में ऐसे केंद्र जल्द खुलेंगे

बेंगलूरु. शहर में 26 वॉक-इन ट्राइएज केंद्र चल रहे हैं। शहर के सभी वार्ड में जल्द से जल्द ट्राइएज केंद्र शुरू करने की योजना है।

बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के आयुक्त गौरव गुप्ता ने शुक्रवार को बताया कि बेंगलूरु के आठ जोनों के कोविड देखभाल केंद्रों व प्रसूति अस्पतालों में 26 केंद्र काम कर रहे हैं। कोविड के लक्षण वाले लोग सीधे कोई भी केंद्र पहुंच सकते हैं।

चिकित्सक उनकी स्थिति का आकलन कर आगे सुझाव देंगे। लक्षण व विवेक अनुसार चिकित्सक मरीज को कोविड देखभाल केंद्र, होम आइसोलेशन या अस्पताल भेजने का निर्णय लेंगे। ट्राइएज केंद्रों पर थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर और दवा आदि की व्यवस्था की गई है।



source https://www.patrika.com/bangalore-news/karnataka-received-75000-doses-of-covaxin-6845958/
Read Entire Article