देश के 116 जिलों में 259 जगहों पर Corona Vaccine का ड्राई रन शुरू

1 month ago 17

नई दिल्ली (लोकसत्य)। Corona vaccine के टीकाकरण अभियान से जुड़ी समस्याओं की पहचान कर उन्हें दूर करने की कोशिश के तहत आज देश भर के 116 जिलों में 259 जगहों पर ड्राई रन शुरू हो गया।

केंद्र सरकार ने देश के चार राज्यों में किये गये कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास की सफलता के बाद आज देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किये जाने की घोषणा की थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार, सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की पूरी तैयारी की हुई है।

गौरतलब है कि ड्राई रन के दौरान टीकाकरण अभियान से जुड़ी पूरी प्रक्रियाओं का पालन इस तरह किया जाता है,जैसे वास्तव में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा हो। इससे कोरोना वैक्सीन को लेकर बनाया गया को-विन ऐप बाहरी माहौल मेंकिस तरह काम करता है, यह भी पता चल पायेगा और टीकाकरण की पूरी योजना तथा योजना के कार्यान्वयन में क्या बाधायें आती हैं, उनकी पहचान करके, उनसे निपटने के तरीके भी बनाये जा सकेंगे। इससे विभिन्न स्तर पर टीकाकरण अभियान से जुड़ने वाले लोगों का भी हौसला बढ़ेगा।

देश में पहले चरण का ड्राई रन आंध्रप्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब में 28 और 29 दिसंबर को किया गया था।

The post देश के 116 जिलों में 259 जगहों पर Corona Vaccine का ड्राई रन शुरू appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/coronavirus/dry-run-of-corona-vaccine-started-in-259-places-in-116-districts-of-the-country/